400 मेगावॉट बिजली सेंट्रल ग्रीड से खरीदने की तैयारी कर रहा है छत्तीसगढ़

गर्मी बढ़ने के साथ ही छत्तीसगढ़ में बिजली की खपत भी बढ़ गई है। पिछले एक सप्ताह में बिजली की खपत अचानक बढ़ी है। सरप्लस ऊर्जा वाले प्रदेश में अब बिजली की खपत, उत्पादन के बराबर हो गई है। प्रदेश में बिजली का उत्पादन 3367 मेगावॉट है, जबकि वर्तमान में इसकी खपत 3365 मेगावॉट तक पहुंच गई है।
अनुमान लगाया जा रहा है कि गर्मी में प्रदेशभर में लगभग 15 प्रतिशत अधिक बिजली की खपत होगी। इसके लिए बिजली विभाग 400 मेगावॉट बिजली सेंट्रल ग्रीड से खरीदने की तैयारी कर रहा है, जिससे कि गर्मी में किल्लत ना हो।
सामान्य दिनों में रायपुर शहर में जहां तीन सौ मेगावॉट बिजली खपत होती थी, वहीं अब गर्मी बढ़ने के साथ औसतन 370 मेगावॉट बिजली की खपत एक परिवार में हो रही है। अनुपम नगर, चौबे कॉलोनी और मालवीय नगर जैसी जगहों पर लोड काफी बढ़ा है। वहीं प्रदेश में बिजली खपत के मामले में रायपुर डिविजन सबसे आगे है। इसके बाद दुर्ग और तीसरे स्थान पर बिलासपुर डिविजन है। विभागीय अधिकारी ने बताया कि रायपुर शहर की बड़ी कॉलोनियों में बिजली की खपत अधिक हो रही है।
वहीं अधिकारी ने यह भी बताया कि बिजली की खपत की मांग को पूरा करने में अभी कोई दिक्कत नहीं आ रही है। अप्रैल, मई, और जून में ज्यादा डिमांड होती है। इसे पूरा करने के लिए बिजली विभाग के अधिकारियों ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है। सेंट्रल ग्रीट से बिजली खरीदी के लिए चर्चा शुरू हो गई है।

Facebook Comments


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*